100 Best Fathers Day Quotes In Hindi With Images

Fathers Day Quotes In Hindi

फादर्स डे लगभग आ ही गया है, और हम सबसे अच्छे Fathers Day Quotes In Hindi और पितृत्व के बारे में कहावतों के साथ जश्न मनाने में आपकी मदद करने के लिए तैयार हैं! ये उद्धरण, ज्ञान के शब्द और मुस्कान-प्रेरक उद्धरण फादर्स डे कार्ड के लिए एकदम सही जोड़ हैं। और सोशल मीडिया कैप्शन के लिए। हम जानते हैं कि आप लिखेंगे, ये फादर्स डे इंस्टाग्राम कैप्शन डैड के लिए हैं जो वास्तव में उन्हें प्यार का एहसास कराएंगे।

सही शब्द ढूँढना मुश्किल हो सकता है - हम सब वहाँ रहे हैं। चाहे आप एक सामान्य फादर्स डे कार्ड में एक व्यक्तिगत शिलालेख जोड़ रहे हों, या सही संदेश या इंस्टाग्राम कैप्शन तैयार कर रहे हों, यह सुनिश्चित करने के लिए थोड़ा अतिरिक्त समय खर्च करने लायक है कि आपके शब्द सार्थक हैं।

छुट्टी की तैयारी में आपकी मदद करने के लिए, हमने फादर्स डे के लिए कुछ बेहतरीन उद्धरणों को राउंड-अप किया है, जिनमें हल्के-फुल्के और मूर्खतापूर्ण से लेकर मधुर और भावुक तक शामिल हैं।

Fathers Day Quotes in Hindi 

Fathers Day Quotes in Hindi
कुछ लोगों का प्यार कभी नहीं बदलता, उन्हें ही माँ – बाप कहते है।
पापा आप मेरा वो गुरूर है, जो कोई भी कभी भी नहीं तोड़ सकता।
दुनिया की भीड़ में सबसे करीब जो है, मेरे पापा मेरे खुदा मेरी तकदीर वो है।
पिता का दिल कभी ना दुखाना, उसको तो झूठ भी प्रसाद बन जाता है।
खुशी का हर लम्हा पास होता है, जब पिता साथ होता है।
पिता नीम के पेड़ जैसा होता है, उसके पत्ते भले ही कड़वे हो पर वो छाया ठंडी देता हे।
न हो तो रोती हैं जिदे, ख्वाहिशों का ढेर होता हैं, पिता हैं तो हमेशा बच्चो का दिल शेर होता हैं।
वो हाथ सिर पर रख दें तो आशीर्वाद बन जाता है, वो रोते हैं तो हमारा भी दिल दुख जाता है।
ज़िन्दगी जीने का मज़ा तो आपसे मांगे हुए सिक्कों से था, “पापा” हमारी कमाई से तो ज़रूरतें भी पूरी नहीं होती।
जिनकी उँगली थाम कर , चलना सीखे पाँव बनी रहे उस पिता की हम पर ठण्डी छाँव।
पापा हर फ़र्ज़ निभाते हैं, जीवन भर क़र्ज़ चुकाते हैं बच्चे की एक ख़ुशी के लिए, अपने सुख भूल ही जाते हैं।
पापा ! आप हमेशा से ही अच्छे थे, मैं ही आपको नहीं समझ सका।
पिता हारकर बाज़ी हमेशा मुस्कुराया, शतरंज की उस जीत को मैं अब समझ पाया।
पिता सदा हमारा ध्यान रखते हैं और निस्वार्थ प्यार करते हैं।
दुनिया का सबसे अमीर इंसान भी, माँ बाप के बिना गरीब होता है।
मेरे प्यारे पापा, मेरे दिल में है तो पापा, मेरी छोटी सी खुशी के लिए सब कुछ कह जाते पापा।
किसी ने पूछा : वो कौन सी जगह है जहाँ हर ग़लती , हर जुर्म और हर गुनाह माफ़ हो जाता है ? बच्चे ने मुसकुराते हुऐ कहा, मेरे पापा का दिल। 
आप मेरे सबसे अच्छे दोस्त हैं पापा ! हैप्पी फादर्स डे।
नसीब वाले हैं जिनके सर पर पिता का हाथ होता हैं, ज़िद पूरी हो जाती हैं सब, आगर पिता का साथ होता हैं।
आ गया ‘पिता’ जो बच्चों ने याद किया, उसे तो मीलों की दूरी भी न रोक सकी।

फादर्स डे विशेष – Fathers Day Wishes in Hindi 

Fathers Day Wishes in Hindi
जन्म दिया है इस दुनिया में अगर मां ने, तो जानेगा जिससे ये जग, वो पहचान है पिता।
सबसे प्यारा कौन है? पापा मेरे पापा..!! Happy Fathers Day
मंजिल दूर है और सफर बहत है, छोटी सी ज़िन्दगी की फ़िक्र बहत है, मार डालती ये दुनिया कब की हमे, लेकिन पापा के प्यार में असार बहत है। 
एक बूढ़े होते हुए पिता के लिए उसकी बेटी से अधिक प्रिय और कुछ भी नहीं। हैप्पी फादर्स डे!
पिता ज़मीर हैं, पिता जागीर है, जिसके पास ये हैं, वह सबसे अमीर है। हैप्पी फादर डे!
मेरी रब से एक गुजारिश है, छोटी सी लगानी एक सिफारिश है। रहे जीवन भर खुश मेरे पापा, बस इतनी सी मेरी ख्वाहिश है।
बेमतलब सी इस दुनिया में वो ही हमारी शान है, किसी शख्स के वजूद की ‘पिता’ ही पहली पहचान है।
मेरे पिता ने मुझे सबसे महान तोहफा दिया जो कोई किसी को दे सकता है , उन्होंने मुझ पर विश्वास किया... Happy Father's Day
एक पिता सौ स्कूल मास्टरों से बड़ा होता है। हैप्पी फादर्स डे !
पापा हैं मोहब्बत का नाम, पापा को हज़ारों सलाम, कर दे फ़िदा ज़िन्दगी, आये जो बच्चों के काम।Happy Papa Day!
मेरी रब से एक गुज़ारिश है, छोटी सी लगानी एक सिफारिश है, रहे जीवन भर खुश मेरे पापा बस इतनी सी मेरी ख्वाहिश है।
मुझे रख दिया छाँव में खुद जलते रहे धूप में, मैंने देखा है ऐसा एक फरिश्ता अपने पिता के रूप में।
दुनिया के भीड़ में सबसे करीब जो है...मेरे पापा, मेरे ख़ुदा, मेरे तक़दीर औ है।हैप्पी फादर्स डे !
हैप्पी फादर्स डे मेरे प्यारे प्यारे पापा, मेरे दिल में है तो पापा, मेरी छोटी सी खुशी के लिए सब कुछ कह जाते पापा।
वह पिता बुद्धिमान है जो अपने बच्चे को जानता है। हैप्पी फादर्स डे!
अगर मैं रास्ता भटक जाऊं, तो मुझे फिर से राह दिखाना। आपकी जरूरत मुझे हर पल हर कदम पर होगी Happy Fathers Day Papa.
मेरी छोटी छोटी ख्वाइश पर, तुम जान लुटाते हो पापा।Love you dad… Happy Fathers Day.
जिनकी उँगली थाम कर , चलना सीखे पाँव बनी रहे उस पिता की हम पर ठण्डी छाँव।
एक बेहतर पिता नहीं बताता की कैसे जीना है, बल्कि वह उस तरह से जीता है और दिखाता है कैसे जीना है।
एक पिता सौ पुत्रों को शाषित करने के लिए पर्याप्त होता है, पर सौ पुत्र एक पिता के लिए नहीं !!! हैप्पी फादर्स डे

 Fathers Day Shayari In Hindi 

Fathers Day Shayari In Hindi
थके होते हुए थककर सोते नहीं देखा, पिता जी को मैंने कभी रोते नहीं देखा।
मेरे लिए मेरा जहान हो तुम,  मेरी सबसे बड़ी पहचान हो तुम, अगर माँ जमीन हे तो पापा मेरे लिए  पूरा आसमान हे।
जो मांगता हूं चुपचाप दे दिया कर, ऐ ज़िंदगी तू कभी तो मेरे पिता जैसी बन।
पूरी दुनिया चाहे क्यों न मेरे ख़िलाफ़ हो, बस मेरे कंधे पर मेरे पापा का हाथ हो।
शौक तो पिता की कमाई से पूरे होते हैं, अपनी कमाई से तो बस गुज़ारे होते हैं।
भले ही वो अपने जज्बात जाहिर नहीं करता मगर, पापा से ज्यादा पापा और कोई नहीं करता।
कंधों पर झुलाया कंधों पर घुमाया, एक पापा की बदौलत ही मेरा जीवन खुबसूरत बन पाया।
कभी घोडा बनके घुमाते हे पापा, कभी कंधे पे बिठाकर मेला दिखाते हे पापा, माँ अगर पैरो से चलना सिखाती हे तो, अपने पैरो पर चलना सिखाते हे पापा।
जो चाहा वो मिल जाए मुमकिन नहीं, ये किस्मत है मेरे पापा का घर नहीं।
पिता से कुछ ऐसा रिश्ता बनाये जाये जिसे उम्र भर निभाया जाएं, उदास हो अगर पापा तो हमसे भी न मुस्कुराये जाये।
क्या कहूँ उस पिता के बारे में, जिसने सोचा नहीं कभी खुद के बारे में।
इज्जत भी मिलेगी, दौलत भी मिलेगी, सेवा करो माता पिता की जन्नत भी मिलेंगी।
जलती धूप में वो आरामदायक छाँव है, बालों में कंधे पर लेकर चलने वाला पांव है।
बिना आपके एक पल भी गवारा नहीं, पिता ही साथी हे पिता ही सहारा हे।
मिलती है जिंदगी में हर खुशी उसके होने से, कभी भी उल्टा नहीं पड़ता ‘पिता’ वो दांव है।
निकाल के जिस्म से जो अपनी जान देता हे, बड़ा ही मजबूत हे पिता जो अपनी बेटी का कन्यादान करता हे।
चाहे कितने अलार्म लगा लो, सुबह उठने के लिए पापा की एक आवाज़ ही काफ़ी है।
दो चीजों का अंदाज आप कभी नहीं लगा सकते, एक माँ का प्यार और पिता की क्षमता।
एक स्तंभ हो आप, एक विश्वास हो आप, आपसे है अस्तित्व मेरा, पिता ये नाम हो आप।
इस दुनिया में पापा ही हमारी शान हे, किसी शख्स के वजूद की पिता ही पहली पहचान हे।

Father Quotes In Hindi 

Father Quotes In Hindi
हर दुख वो बच्चों का खुद पे वो सह लेतें है, उस खुदा की जीवित प्रतिमा को हम पिता कहते है।
काश मैं इस काबिल बन जाऊं कि, मेरे पापा मेरे नाम से जाना जाए।
पापा का प्यार निराला है, पापा के साथ रिश्ता अनोखा सा है, इस रिस्ते जैसा कोई और नहीं, ऑय रिस्ता दुनिया में सबसे प्यारा है।
खुशिया जहाँ की सारी मिल जाती है, जब पापा की गोद में झपकी मिल जाती है।
मंजिल हे दूर और सफर बहुत हे, मुझे अपनी जिन्दगी की फ़िक्र बहुत हे, मार डालती ये दुनिया हमको कब की, लेकिन पापा के प्यार में असर बहुत हे।
हे भगवान, मेरी ये ज़मानत तेरी उस अदालत में रखना, मैं इस दुनिया में रहूं न रहूं, मेरे प्यारे पापा को सही- सलामत रखना।
चंदा ने पूछा तारों से, तारों ने पूछा हज़ारों से, मेरी छोटी सी ख़ुशी के लिए, सब कुछ सहन कर जाते है मेरे पापा।
पापा मिले तो मिला प्यार, मेरे पापा मेरा संसार, खुदा से मेरी इतनी सी दुआ है इस बार मेरे पापा को मिले खुशियाँ अपार।
एक बात हमेशा याद रखनी चाहिए, जीवन में पिता का स्थान प्रभु से कम नहीं है।
पिता सदा हमारा ध्यान रखते है, और निस्वार्थ प्यार करते हैं।
मेरा अतीत हो आप, मेरे सबसे अच्छे दोस्त हो आप, मेरी हर इच्छा पूरी करने वाले खुदा से बढ़कर हो पापा आप।
इस जहां में सिर्फ आप ही वह शख्स हो, जिसने मेरे हर फैसले पर… हर कदम पर मुझ पर भरोसा किया, एक अच्छे पिता होने के लिए मैं आपका शुक्रगुजार हूं।
नसीब वाले है जिनके सर पर पिता का हाथ होता है, ज़िद पूरी हो जाती है सब गर पिता का साथ है।
मेरी जिन्दगी में जो आज ये दौलत शोहरत और इज्जत हे, वो सिर्फ मेरे पापा की बदौलत हे।
इस स्पेशल दिन पर मैं आपको थैंक्यू बोलना चाहते हु, पापा क्योंकि आप दुनिया के बेस्ट पापा हैं।
मेरी पहचान आपसे पापा, किया कहु आप मेरे लिए किया हो, कहने को तो है पैरों के निचे ऑय जमीं, पर मेरा आसमान आप हो।
पिता की दौलत पर घमंड करने में क्या खुद्दारी, मजा तो तब है जब दौलत अपनी हो और घमंड पिता करे।
आपने मुझे हमेशा सपोर्ट किया और मुझे मेरी खूबियों से रूबरू कराया।
खिलते रहे आप लाखों के बीच सदा, रोशन रहे आप हज़ारों के बीच सदा, जैसे रहता है सूरज आसमान के बीच सदा।
प्यारे पापा के प्यार भरे सीने से जो लग जाते है, सच कहती हूँ विश्वास करो जीवन में सदा सुख पाते है।

 Best Father Quotes in Hindi 

Best Father Quotes in Hindi
जन्नत के धरती पर दीदार करने वाले, कोई और नहीं पिताजी है मेरे।
सपने तो मेरे थे पर उनको पूरा करने का रास्ता कोई और दिखाए जा रहा था और वो थे मेरे पापा।
आज भी मेरी फरमाइशें कम नही होती, तंगी के आलम में भी, पापा की आँखें कभी नम नहीं होती।
मेहनत से कमाए हुए पैसे मेरी खुशियों के लिए, युही बहा देने वाले, कोई और नहीं पिताजी है मेरे।
पिता नीम के पेड़ जैसे होते हैं जिसके पत्ते भले ही कड़वे हो पर वह छाया हमेशा ठंडी देता हैं।
यह दुनिया पैसो से चलती है, कोई सिर्फ मेरे लिए पैसा कमाए जा रहा था वो थे पापा।
एक पिता और बेटे के बीच में बहुत गहरा प्यार होता है, पिता जता नहीं पाता और बेटा समझ नहीं पाता, जब तक समझते है तब तक बहुत देर हो जाती है।
जिन्दगी में दो लोगों का ख्याल रखना बहुत जरूरी हैं, पिता जिसने तुम्हारी जीत के लिए सब कुछ हारा हो, माँ जिसको तुमने हर दुःख में पुकारा हो।
हर बेटी की सबसे बड़ी विश होती है कि उसके पापा मुस्कराते रहे।
खुदा से भी बढ़कर है मेरे पिता मेरे लिए, क्योंकि जब भी मैंने उसे कुछ मांगा है, वो दूसरे दिन ही मुझे मिला है।
माता-पिता की जितनी जरूरत हमें बचपन में होती है, उतनी ही जरूरत उन्हें बुढ़ापे में हमारी होती हैं।
मेरी दुनिया में आज जो इतनी, दौलत शोहरत और इज़्ज़त है, वो मेरे पापा के बदौलत है।
हीरो तो कोई भी बन सकता है, लेकिन अपनी खुशियों का दान करके, पिता जैसा भगवान कोई नहीं बन सकता।
दुनिया में लाखों चलते है साथ में, लेकिन जो मेरे हर सुख दुख में, साथ है वो मेरे पिता है।
मेरे लिए किस्मत से भी लड़ जाते हो, मेरे पास कोई दुःख आ ना सके, कोई धुप मुझे मुरझा ना सके, मेरे सया बन के चले, मेरे पापा।
अपने सपनों को भूलाकर, मेरे सपने साकार कर दिए, अब बारी मेरी है मुझे भी उनके सपने साकार करने है।
दुआ तो ईश्वर से मांगता हूं, ना जाने कहां से पता चलता है पापा को मेरी हर दुआ पूरी कर देते है।
जिस कदम पर मैं डगमगाया, हाथ पकड़ कर कंधे पर उठा लिया, पूरे जहां की खुशियां दे दी मुझे, वो प्यारे पापा है मेरे।
पितात्व सबसे अच्छी बात है, जो मेरे साथ हो सकता है, और मुझे खुशी है कि मैं अपनी आवाज को साझा कर सकता हूं।
परिवार की हिम्मत और विश्वास है, उम्मीद और आस की पहचान है मेरे पिता।
Also Read:

Conclusion:  

एक पिता के लिए आप कितने खास हैं, इसका सम्मान करने के लिए एक दिन पर्याप्त नहीं है क्योंकि आप साल के हर दिन अद्भुत होते हैं। आप जो करते हैं उसके लिए शुक्रिया। पिता दिवस की शुभकामना!!

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ