100 Beautiful Maa Quotes In Hindi - माँ के लिए कुछ शब्द

Beautiful Maa Quotes In Hindi

 आप यहाँ हैं जिसका अर्थ है कि आप Maa Quotes in Hindi खोज रहे हैं। मुझे आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि, ये हिंदी में सबसे अच्छी माँ के उद्धरण हैं। हम सभी अपनी मां को सबसे ज्यादा प्यार करते हैं और मां हम सभी की जिंदगी का पहला प्यार होती है। हम अपने जीवन में कई लोगों के प्यार में पड़ते हैं, लेकिन इसकी तुलना हमारी मां के प्यार से नहीं की जा सकती। हम जानते हैं कि आप सभी अपनी मां से सबसे ज्यादा प्यार करते हैं। लेकिन हम अपनी मां को कभी नहीं बता सकते कि हम उनसे कितना प्यार करते हैं।

हालांकि, अब कोई चिंता नहीं है। आप निम्नलिखित उद्धरणों के माध्यम से अपनी माँ से कितना प्यार करते हैं, यह व्यक्त कर सकते हैं। हमारी मां हमेशा अपने प्यार का इजहार अपने स्नेह से करती हैं। हमारा कर्तव्य है कि हम उसके दैनिक जीवन में थोड़ा प्यार करें। जहां कहा जाता है कि प्यार बांटने से प्यार बढ़ता है। इसे हम इन कहावतों से आसानी से व्यक्त कर सकते हैं। तो देर न करें, अपनी माँ के लिए एक उद्धरण उसके साथ साझा करें। इससे वह बहुत खुश होंगी। इस मां के लिए सिर्फ मदर्स डे ही नहीं है। मदर्स डे पर हर दिन इस बात का ध्यान रखें और मदर्स डे कोट्स से अपनी मां को खुश रखें।

माँ शब्द में ही विश्व की सर्वोच्च पवित्रता छिपी है। जो इस दुनिया में और कहीं नहीं है। मां जैसा स्नेह कोई नहीं दे सकता और मां के पास कोई विकल्प नहीं है। दुनिया के तमाम रिश्तों से मां का रिश्ता पूरा नहीं हो सकता। आपकी मां ही हैं जिनके लिए आप इस दुनिया में पैदा हुए हैं। यहाँ सबसे अच्छे और सबसे दिल को छू लेने वाली खूबसूरत माँ के उद्धरण हिंदी में हैं। इन हिंदी माँ उद्धरणों को अपनी माँ के साथ साझा करें।

Beautiful Maa Quotes In Hindi

Beautiful Maa Quotes In Hindi

जीवन में ऐसी कोई भूमिका नहीं है जो मातृत्व की तुलना में अधिक आवश्यक हो।
भगवान हर जगह नहीं हो सकते, इसलिए उन्होंने मां बनाई है।
है एक कर्ज जो हर दम सवार रहता है, वो माँ का प्यार है, सब पर उधार रहता है।
मैं जो कुछ भी हूँ या होने की आशा रखता हूं उसका श्रेय सिर्फ मेरी मां को जाता है।
माँ तेरे दूध का कर्ज मुज से कभी अदा नहीं होगा, अगर कभी रही तू नाराज तो खुश वो खुदा मुझसे क्या होगा।
तुम क्या सिखाओगे मुझे प्यार करने का तरीका, मैंने माँ के एक हाथ से थप्पड़ तो दुसरे हाथ से रोटी खायी है।
जब एक रोटी के चार टुकड़े हों और खाने वाले पाँच, तब मुझे भूख नहीं है ऐसा कहने वाली इंसान है – माँ !
माँ और क्षमा दोनों एक हैं, क्यूंकि माफ़ करने में दोनों नेक है।
मां का रिश्ता दुनिया का सबसे खूबसूरत रिश्ता होता है, जिसमें सिर्फ प्यार ही प्यार छुपा रहता है।
केवल मां ही भविष्य के बारे में सोच सकती हैं क्योंकि वे अपने बच्चों में इसे जन्म देती हैं।

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इस पोस्ट को बेशक पढ़ें - Motivational Quotes In Hindi 

Popular Mother Quotes In Hindi

Popular Mother Quotes In Hindi

जिस घर में माँ होती हैं, वहाँ सब कुछ सही रहता हैं।
एक माँ आपकी पहली दोस्त, आपकी सबसे अच्छी दोस्त, आपकी हमेशा की दोस्त होती है।
यह संभव है कि सोने को शुद्ध किया जाए, लेकिन कौन अपनी मां को अधिक सुंदर बना सकता है?
अपने बच्चों के जीवन में एक माँ का प्रभाव गणना से परे है।
माँ गोंद की तरह होती हैं। यहां तक कि जब आप उन्हें देख नहीं सकते, तब भी वह परिवार को एक साथ रखती है।
जब आप अपनी माँ को देख रहे हैं, तो आप उस शुद्धतम प्रेम को देख रहे हैं जिसे आप कभी नहीं जान पाएंगे।
जवानी फीकी पड़ जाती है; प्यार हो जाता है; दोस्ती की पत्तियाँ झड़ जाती हैं; एक माँ की गुप्त आशा उन सभी को जीवित रखता है।
मेरी माँ मेरी आदर्श थी, इससे पहले कि मुझे पता था कि वह शब्द क्या है।
मातृत्व दुनिया का सबसे बड़ा जुआ है। यह गौरवशाली जीवन शक्ति है। यह बहुत बड़ा और डरावना है - यह अनंत आशावाद का कार्य है।
कोई भी आपको अपनी माँ की तरह प्यार नहीं करता है, और कोई भी कभी नहीं कर सकता, उसका प्रेम सब से शुद्ध है।

Best Lines for Mother in Hindi

Best Lines for Mother in Hindi
कोई भी आपको अपनी माँ की तरह प्यार नहीं करता। वह आपकी सबसे अच्छी दोस्त है, आपकी सबसे ईमानदार आलोचक है, और आपकी सबसे बड़ी प्रशंसक है।
जब आप छोटे थे तब आपको देखना आपकी माँ की बारी थी। जब वह बूढ़ा हो जाता है तो उसे देखना आपकी बारी है।
चाहे मैं कहीं भी जाऊं, मेरी मां की आवाज मुझे हमेशा घर ले आती है।
सबसे सही प्यार एक माँ और बच्चे के बीच है, जो कभी भी खत्म नहीं होगा।
मैं अपनी मां के बिना कुछ भी नहीं हूँ। वह मेरी हर चीज का कारण है और मैं वह सब कुछ हूँ।
एक माँ के आँसू दुनिया को अपने घुटनों पर ला सकते हैं और उसकी खुशी दुनिया भर में उत्सव का कारण बन सकती है।
मां से ज्यादा मेहनत कोई नहीं करता, माँ से ज्यादा कोई भी प्यार नहीं करता, मेरी मां की जगह कोई नहीं ले सकता।
यकीनन मेरी माँ मेरी चट्टान है जो मेरे तक आने वाली हर मुश्किल को पहले ही रोक लेती है।
एक मां है सबसे जरूरी, बाकी रह जाए चाहे सारी दुनिया अधूरी।
एक हस्ती है जो जान है मेरी, जो जान से भी बढ़ कर शान हे मेरी, रब हुक्म दे तो कर दू सजदा उसे, क्यूँ की वो कोई और नही माँ है मेरी।

Best Maa Quotes in Hindi from Daughter

Best Maa Quotes in Hindi from Daughter

जब मैं माँ बनी, यह तब मुझे पता चला कि मेरी माँ के दिल में क्या था।
मेरी माँ ने मुझे उनके प्यार भरे धैर्य के माध्यम से अधिक पढ़ाया, जो मैंने कभी स्कूल में नहीं सीखा।
मेरी माँ की आँखों में देखना ब्रह्मांड की गहराई में देखने जैसा है।
कोई फर्क नहीं पड़ता कि मैं कितने साल का हूं या मेरे कितने बच्चे हैं, मैं हमेशा अपनी मां का बच्चा रहूंगा।
माँ, मेरा सबसे बड़ा आशीर्वाद है कि तुम मेरी हो।आपकी बेटी कहलाना मेरा सम्मान है।
जब माँ की कोख एक बेटी को जन्म देती है, उसी वक़्त माँ को एक नया दोस्त और बेटी को अपना पहला दोस्त मिल जाता है।
माँ, आप मेरी सबसे अच्छी दोस्त और मेरी गुरु हैं। मुझे आपको अपनी माँ कहकर गर्व महसूस होता है।
मैंने कभी भगवान को नहीं देखा है, लेकिन मुझे इतना यकीन हे की, वो भी मेरी माँ की तरह होगा।
ये दुनिया है तेज धुप, पर वो तो बस छाँव होती है, स्नेह से सजी, ममता से भरी, माँ तो बस माँ होती है।
मेरी ख्वाहिश है की मैं फिर से फरिश्ता हो जाऊँ माँ से इस तरह लिपटूँ की बच्चा हो जाऊँ।

Thoughts of Mother in Hindi

Thoughts of Mother in Hindi

माताएँ अपने बच्चों के हाथों को थोड़ी देर के लिए पकड़ती हैं, लेकिन उनका दिल हमेशा के लिए।
एक माँ होने के नाते आप उन शक्तियों के बारे में जान रहे हैं, जिन्हें आप नहीं जानते।
माताएं इतना त्याग कर देती हैं, ताकि उनके बच्चों के पास इतना कुछ हो सके।
कभी भी अपने आप को कम मत समझो क्योंकि तुम एक घर की माँ हो।
दुनिया में केवल एक सुंदर बच्चा है, और ओ हर माँ के पास है।
माँ का प्यार महान दिव्य धारा है जो मानवता के माध्यम से हमेशा खेलता है।
एक माँ वह होती है जो तब भी होती है जब बाकी सभी लोग आपको छोड़ चुके होते हैं।
माँ बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि वह हमें शिक्षित करती है क्योंकि वह प्यार करने की कला का अभ्यास करने के लिए गर्भवती है।
जीवन के लिए एक दोस्त वह है जो आप माँ हैं। शब्द यह नहीं बता सकते हैं कि हमारी दोस्ती मेरे लिए कितनी मायने रखती है।
मातृत्व ओ है जहां से प्यार शुरू होता है और जहां समाप्त होता है।

Maa Quotes in Hindi Instagram

Maa Quotes in Hindi Instagram

मातृत्व सबसे बड़ी चीज है और सबसे कठिन चीज।
अगर मुझे पता है कि प्यार क्या है, तो यह आपकी वजह से है - माँ।
घर वह है जहाँ आपकी माँ है।
जब तक आपकी मां इसे ढूंढ नहीं पाती, तब तक कुछ भी नहीं खोया है।
माँ बनना आसान नहीं है। अगर ऐसा होता तो पिता ऐसा करते।
जीवन एक गाइड बुक के साथ नहीं आता है; यह एक माँ के साथ आता है।
एक माँ वह महिला है जो आपको सिर्फ अंधेरा देखने पर प्रकाश दिखाती है।
माँ: मानव जाति के होठों पर सबसे सुंदर शब्द।
हम प्रेम से पैदा हुए हैं; प्रेम हमारी माता है।
रोने के लिए सबसे अच्छी जगह एक माँ की बाहों पर है।

Maa Quotes in Hindi 2 Lines

Maa Quotes in Hindi 2 Lines

भूख तो एक रोटी से भी मिट जाती माँ, अगर थाली की वो एक रोटी तेरे हाथ की होती।
किसी का दिल तोडना आज तक नही आया मुझे, प्यार करना जो अपनी ‪माँ‬ से सीखा है मैंने।
जो उसको ठुकरा दे उसका विनाश होता है, माँ होती है घर में तो भगवान का वास होता है।
ओ जीवन में न कभी बर्बाद होता है, जिसके सिर पर माँ का आशीर्वाद होता है।
ख़ुद को इस भीड़ में तन्हा नहीं होने देंगे, माँ तुझे हम अभी बूढ़ा नहीं होने देंगे।
कौन कहता है के आसमाँ का अन्त नही होता है, देख लो आ से शुरू आखिर माँ पे खत्म होता है।
वो ही मेरी दौलत है और वो ही मेरी शान है, उसके क़दमों में ही तो मेरा सारा जहान है।
माँ मुझे देख के नाराज़ न हो जाए कहीं, सर पे आँचल नहीं होता है तो डर होता है.
मेरे साथ अगर तेरी ममता की कहानी न होती, मैं तो होता मगर खुशनुमा ये जवानी न होती।
जिस दिन मेरी माँ सलामती की दुआ करती है, उस दिन सिगरेट भी जेब में टूट जाती है।

Miss You Maa Quotes in Hindi

Miss You Maa Quotes in Hindi

तेरी मोहब्बत से लेकर तेरे अलविदा कहने तक मेंने सिर्फ तुजे चाहा है तुजसे कुछ नहीं चाहा।
तुझसे मिल सकूं बस एक दफा माँ ये मैं दिल से चाहता हूँ, जिस दिन से तू मुझे छोड़ कर गई है उस दिन से चाहता हूँ।
खुब नसीब हुँ में, माँ नहीं, फिर भी माँ की यादें तो साथ है, बदनसीब होते है वो, ना माँ ना माँ की यादें होती है।
माँ तू खुदा से कहकर एक ख्वाहिश पूरी करवा दे मुझे भी उससे कहकर अपने पास बुलवा दे।
जब जब में रोता था, तब तब माँ ने ही मुझे समझाया था, आज माँ नहीं साथ, पर माँ की यादों ने है समझाया।
ये दुनिया अंजानी है माँ मैं फिर उस दुनिया में जाना चाहता हूँ जहाँ तू ही मेरी दुनिया थी।
यादों में याद करके देख लो, माँ की याद, कुछ होती है खास, बस जिसमे प्यार ही प्यार होती है।
मेरी जीत पर मेरी माँ को नाज़ होता था, मेरी माँ ही थी जिसके पास मेरे हार के ज़ख्मों का इलाज होता था।
माँ से दूर होने पर, आंसू छलक ही जाते है, चाहे जितना छुपा के रखो, माँ को नजर आ ही जाते है।
मैं नहीं चाहता की वो खुदा मेरी हर ख्वाहिश सुन ले पर बस ये चाहता हूँ तू बस एक आखिरी दफा मेरी माँ से मेरी बात करा दे।

Heart Touching Message for Mother in Hindi

Heart Touching Message for Mother in Hindi


कोई भी आपकी जगह कभी नहीं ले सकता है, न कि अभी और आने वाले दस लाख साल। मैं आपसे प्यार करता हूं मां।
अगर मैं अपना जीवन एक बार फिर से जी सकता हूं, तो भी मैं चाहूंगा कि आप मेरी मां बनें।
तुम अब तक की सबसे प्यारी माँ हो। आपकी देखभाल के लिए धन्यवाद और हर दिन आप हमारे लिए जो सहयोग करते हैं।
मेरे दिल में आपका पहला स्थान है, माँ। मैं आपकी देखरेख और देखभाल के लिए बहुत आभारी हूं।
कभी भी मुस्कुराना बंद न करें, माँ। जब आप मुस्कुराते हैं तो आप सबसे सुंदर दिखते हैं।
आप मेरी माँ हैं और सबसे अच्छी दोस्त भी। मैं एक बेहतर माँ-बेटी के रिश्ते के लिए नहीं पूछ सकता जैसे हम हैं।
मुझे एक शानदार बेटे के रूप में बढ़ाने के लिए धन्यवाद। मेरे साथ खड़े होने के लिए धन्यवाद माँ।
माँ, तुम मेरी जड़ हो, मेरी खुशी की नींव। आप अंदर और बाहर, दोनों तरह से एक सुंदर महिला हैं। मुझे आपके पुत्र होने पर गर्व है।
आप एक देवी और एक शानदार माँ हैं। मैं आपके बेटे होने के लिए भाग्यशाली महसूस करता हूं। मैं आपके बारे में सब कुछ सराहना करता हूं।
वर्षों से मेरे सभी सपनों को पूरा करने के लिए, माँ, धन्यवाद। आपकी उपस्थिति मेरे जीवन में एक आशीर्वाद है।

Sorry Quotes For Mother In Hindi

माँ, आपको फिर से निराश करने के लिए क्षमा करें। मुझे एक और मौका दो; मैं आपको खुद को साबित करूंगा।
मुझे दूर मत करो, माँ। कृपया मुझसे बात करें। मुझे वास्तव में खेद है, और मुझे तुम्हारी याद आ रही है।
मुझे सही नहीं होने का अफसोस है, लेकिन मैं हमेशा गलत होने के लिए माफी चाहता हूं। मुझे माफ़ कर दो माँ।
मुझे अपनी गलतियों पर पछतावा है लेकिन मैं उन्हें आपके दिल में पछतावा नहीं होने दूंगा। आई एम सॉरी, मम्मी।
मैं तुम्हें रुलाने के लिए माफी चाहता हूँ, प्रिय माँ। कृपया, मुझसे नफरत मत करो।
आपने मेरा जीवन सभी चीजों से भरा, लेकिन मैंने आपकी चिंताओं और संकटों से भर दिया। Sorry माँ।
माँ, मैं हमेशा आपको खुश करना चाहता था, लेकिन मैं इसमें बहुत समय तक असफल रहा। मैंने कई गलत चुनाव किए लेकिन मेरा विश्वास करो; मैं आपको कभी दुखी नहीं करना चाहता था। मुझे माफ़ कर दें।
दुनिया में सबसे अच्छी माँ को दुनिया का सबसे अच्छा बेटा नहीं मिला, लेकिन वह दुनिया में सबसे अच्छी माफी की हकदार है। मुझे माफ़ कीजिए।
मेरी प्यारी माँ, कृपया मुझसे परेशान न हों। मुझे आपकी भावनाओं को आहत करने के लिए वास्तव में खेद है।
आप दुनिया की सबसे खूबसूरत मां हैं, लेकिन मैं आपके चेहरे पर एक बदसूरत निशान की तरह हूं। माफ़ करना।

यह भी पढ़ें:- 

Conclusion:

मांओं ने दस महीने दस दिन अपने गर्भ में रखकर हमें जन्म दिया। जैसे माताएँ अपने बच्चों को जीवन में हर चीज़ के लिए प्यार करती हैं, वैसे ही बच्चों को अपने माता-पिता से हर चीज़ के लिए प्यार करना चाहिए। जिस प्रकार माताएँ अपने बच्चों से निःस्वार्थ प्रेम करती हैं, उसी प्रकार बच्चों को अपने माता-पिता से निःस्वार्थ प्रेम करना चाहिए।

इससे पहले कि हम इस लेख को लिखें, जब हम इंटरनेट रिचार्ज करते हैं, तो हम पाते हैं कि हर महीने लगभग बीस से 25 हजार लोग mother quotes in hindi में टाइप करके इंटरनेट पर खोज करते हैं।

और हम देखते हैं कि इंटरनेट पर कोई अच्छी वेबसाइट नहीं है जहां सभी विवरण एक साथ दिए गए हों। तो इन Maa Quotes के माध्यम से, हम आपके लिए सबसे अच्छी और सबसे मार्मिक पंक्तियाँ लाते हैं और माँ उद्धरण आप इंटरनेट पर पा सकते हैं जो आप अपनी माँ से कह सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ