120 Sad Quotes In Hindi About Love And Life

Sad Quotes In Hindi

 Sad Quotes - जीवन एक सिक्के की तरह है जिसके दो पहलू हैं। हर किसी के जीवन में दुख और खुशी होती है। सुखी और दुखी रहना ही वास्तविक जीवन का अर्थ है। जीवन में हर व्यक्ति को दुख के समय से गुजरना पड़ता है। ऐसा कोई नहीं है जिसे जीवन में कष्ट न हुआ हो।  लेकिन कई बार हम अपना दुख किसी को नहीं बता पाते।  इसलिए हम कुछ दिल को छू लेने वाले sad quotes को सूचीबद्ध करा हैं, जो आपको अपनी भावनाओं को अपने प्रियजनों के साथ साझा करने में मदद करेंगे।

जिंदगी कभी एक जैसी नहीं होती, यहां सुख-दुख चलते रहते हैं। हम सभी के जीवन में ऐसे क्षण आते हैं। जब हम बहुत दुखों से गुजर रहे होते हैं। चाहे हम दुखी हों क्योंकि कोई दूर है या कोई हमारा दिल तोड़ता है। जब हम बहुत दुखी होते हैं तो कुछ भी अच्छा नहीं लगता। जब तक हम इस दुख को किसी के साथ शेयर नहीं करते।

इस समय यह दुख हम किसी से नहीं कह सकते। लेकिन हम इसे लिखकर समझा सकते हैं। जब हम दु:ख में होते हैं तो हमारे दिमाग में कुछ ऐसी बातें आती हैं जो हमारे दिल की अंतरात्मा की आवाज होती हैं। अगर आप भी किसी के खोने से दुखी हैं या प्यार में आहत हैं। और आप भी अपने दिल की बातें किसी से शेयर नहीं कर पा रहे हैं. तो इस sad quotes आपको जरूर मदत करेंगे. 

Top Sad Quotes In Hindi

ज़िन्दगी में कुछ खास लोग थे जो आए ऐसे जैसे कभी जाएंगी ही नहीं और गए ऐसे जैसे कभी थे ही नहीं।
अजीब फितरत बन गई है जमाने के लोगों की, अच्छी यादें Pendrive में रखते हैं और बुरी यादें दिल में।
आज वो इंसान मुझे Online देख कर offline होजाता है जो कभी मेरे offline होजाने से phone पे phone किया करता था।
दुख पता है कब होता है जब वो इंसान जो हमारे online आने पे हमसे घंटो बिताया था आज वो हमसे last seen तक छुपाता है।
बहुत बुरा लगता है ना जब वो इंसान हमारी feelings का मजाक उड़ा दे जिससे हम सबसे ज्यादा प्यार करते हैं।
ज़िंदा हो तब तक रिश्तों को वक़्त दो Tajmahal को दुनिया ने देखा है Mumtaz ने नहीं।
नसीब में एक खिलवाड़ बड़ा अजीब होता है जिसे हम दिल से चाहते हैं वही नसीब में नहीं होता।
सच बोल कर बेशक किसी का Dil तोड़ दो लेकिन झूठ बोल कर किसी को दो पल की ख़ुशी मत दो।
बातों ही बातों में इतनी बात बिगड़ गई की फिर कभी बात ही ना हुई।
अक्सर ऐसा होता है कि, जिस रिश्ते को हम अपनी ज़िन्दगी मान के चलते हैं, वो असल में हमसे ही हमारी ज़िन्दगी छीन रहा होता है।
अपनी नज़दीकियों से दूर ना कर मुझे, मेरे पास जीने की वजह बहुत कम है।
चेहरे बदल जाए तो कोई तकलीफ नहीं, अगर लहजे बदल जाए तो बहुत तकलीफ होती है।
यादें तेरी कुछ इस कदर दिल को आ जाती हैं, की आँख के आंसू मेरे मुझे दगा दे जाते हैं।
बनना है तो किसी के दर्द की दवा बनो, जख्म तो हर इंसान देता है।
इज़हार कर देना साहब वरना ख़ामोशी, उम्र भर का इंतज़ार बन जाती है।
विश्वास नाम से भी अब डर लगता है मुझे, जिन्होंने कहा तू अपना है उन्हीं से ज़ख्म मिला है मुझे।
हुस्न वाले जब तोड़ते हैं दिल किसी का, बड़ी मासूमियत से कहते हैं मजबूर थे हम।
कसूर किसी का भी हो मगर, आंसू हमेशा बेकसूर के ही निकलते है।
किसी के दिल में प्यार नहीं बस रिश्ता एक जंग है, अजीब है दुनिया का रंग जो सच में बेरंग है।
नाज़ुक लगते थे जो लोग, वास्ता पड़ा तो पत्थर के निकले।

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इस पोस्ट को बेशक पढ़ें - Motivational Quotes In Hindi  

Sad Love Quotes In Hindi

लोग कितने बदलने लग जाते हैं ना, जरा सा वक्त बिताने के लिए इश्क़ भी कर लेते हैं।
इश्क़ का नियम यही है अब इसे कौन समझाएगा, जो जितना पास आएगा वो उतना ही दूर जाएगा।
वो हमसे फुर्सत में इश्क करते थे, हमें उनसे इश्क़ करने से फुर्सत ना थी।
मुझको मारा गया है नफरत से, मुझपे इलज़ाम था मोहब्बत की।
आज कल इश्क़ की यह कहानी है वो मिल गए तो बातें लंबी ना मिले तो रातें लंबी।
सब से झगड़ कर तुझे अपना बनाया था, आखिर में वही हुआ जो लोगों ने बताया था।
Timepass ही करना है तो Game खेल लिया करो Please किसी की feelings के साथ मत खेला करो।
संभालने का थोड़ा वक्त मिल जाता, अगर तुम्हारे जाने का पता थोड़ा पहले चल जाता।
इस्तेमाल करना है तो बता दो यूँ मोहब्बत की कसम ना दिया करो।
रात भर इंतजार किया, उसके जवाब का। सुबह एहसास हुआ, जवाब ना आना भी तो जवाब था।
हुस्न वाले जब तोड़ते हैं दिल किसी का, बड़ी मासूमियत से कहते हैं मजबूर थे हम।
प्यार का रिश्ता इतना मजबूत होना चाहिए की, कोई भी थर्ड पर्सन के वजह से ये कभी ना टूटे।
मुझे अब किसी से कोई शिकवा नहीं है, क्योंकि अब सीने में मेरे दिल नहीं है।
जल्दी सो जाया करो दोस्तों, यूँ रात भर जागने से मोहब्बत लौट कर नहीं आती।
जब कोई अपना दूसरो के करीब होने लगता है तो दूरियों का एहसास ज़्यादा होने लगता है।
अभी धूप निकलने के बाद भी जो सोया है, वो ज़रूर तेरी याद में रात भर रोया है।
उसे मै बस तब याद आती हूँ, जब कोई दूसरा उसके पास नहीं होता।
जो लोग दर्द को समझते हैं, वो लोग कभी दर्द की वजह नहीं बनते।
क्या आप कभी किसी की याद में आंसू बहा के रात में सोए हो।
मैं हमेशा डरता था उसे खोने से, उसने ये डर ही ख़त्म कर दिया मुझे छोड़कर।

Sad Life Quotes In Hindi

दर्द वास्तव में कभी नहीं जाता है; आप सिर्फ बुलंद करते हैं और मजबूत होकर बढ़ते जाते हैं।
दर्द अस्थायी है लेकिन जिस व्यक्ति से आपको चोट लगी है वह स्थायी रूप से कभी भी बदलने वाला नहीं है, आगे बढ़ें।
जो लोग अधिक हंसते हैं वे शारीरिक और भावनात्मक दोनों तरह से दर्द को बेहतर तरीके से सहन कर पाते हैं।
संगीत के बारे में एक अच्छी बात, जब यह आपको हिट करता है, तो आपको कोई दर्द नहीं होता है।
मुझे दर्द से नफरत है, सभी ज्ञात मापदंडों से परे इसे सहन करने की मेरी क्षमता के बावजूद, जो जरूरी नहीं कि एक अच्छी बात है।
कभी-कभी दर्द आपको और भी मजबूत करने में मदद करता है।
मतलबी और धोखेबाज लोगों से जरा बचकर रहना जनाब, ये अपनी जमीर तक बेच देते हैं अपनी भूख और लालच की चाह में।
मेरी मानो तो अपने Career पर ध्यान देना शुरू कर दो यारों क्यूंकि मोहब्बत कितनी भी सच्ची क्यूँ ना हो एक दिन साथ छोड़ जाती है।
सही रास्ते पे चलने लगा हूँ, वो कहते हैं मैं बदलने लगा हूँ, पत्थर जैसा रहा ज़िन्दगी भर अब मोम जैसे पिघलने लगा हूँ।
नाराज हमसे खुशियां ही होती हैं, गमों के इतने नखरे नहीं होते।
जब जब तुम मुझे Ignore करती हो मुझे ऐसा लगता है तुम्हे कोई और मिल गया है जो मुझसे ज्यादा Important होगया है।
हमने उनकी हर ख़ुशी को पूरा करने के लिए अपना सब कुछ बेच दिया लेकिन आज वो हमें ही गरीब कहते हैं।
बेशक आज वो किसी और की बाँहों में होगी, पर उसके इश्क़ के चर्चे आज भी मुझसे शुरू हो कर मुझपर ही ख़त्म होते हे।
उसे Online देख कर सोचता हूँ कि आज एक Message कर ही दूँ, पर जानता हूँ तेरे औकात से छोटा तेरा Reply आएगा।
बिछड़ना था तो सीधा-सीधा बताती, यूँ रंगमंच बना कर नाटक दिखलाने की क्या जरुरत थी।
सुबह होगी या फिर नहीं होगी रात का जाने क्या इरादा है, याद तुम रोज़ आती हो लेकिन आज सीने में दर्द कुछ ज्यादा है।
टूट के बिखरे है पर फिर भी मुस्कुरा रहे है, तेरे इश्क़ का कर्ज हम कुछ ऐसे चूका रहे है।
नींद में भी गिरते हैं, मेरी आँखों से आसूं, जब तुम ख्वाबों में, मेरा हाथ छोड़ जाते हो।
इश्क को हसीन बताने वालों। लगता है तुम्हारी मोहब्बत, अभी नई-नई है।
मैसेज तो बहुत आते हैं। मगर जिस मैसेज का इंतजार है, वो नहीं आता।

Friendship Sad Quotes In Hindi

वापसी का सफर, अब मुमकिन ना होगा। हम तो निकल चुके हैं, आंख से आंसू की तरह।
बहुत फर्क होते है मोहब्बत और दोस्ती, में मोहब्बत में दर्द मिल जाते है, ओर दोस्ती में ज़िन्दगी भूल जाते है।
प्यार में अक्सर कम हो जाती है दोस्ती, पर दोस्ती में प्यार कभी कम नही होता।
समय का पता नहीं चलता दोस्तों के साथ पर सच्चे दोस्तों का पता चल जाता है समय के साथ।
कुछ लोग छोड़ने जा रहे हैं, लेकिन यह आपकी कहानी का अंत नहीं है। यह आपकी कहानी में उनके हिस्से का अंत है।
एक सच्चे दोस्त की चुप्पी हमेशा दुश्मन द्वारा बोले गए खुरदुरे शब्दों से ज्यादा दुख देती है।
सबसे दर्दनाक अलविदा वे हैं जिन्हें कभी नहीं कहा जाता है और कभी नहीं समझाया जाता है।
कभी-कभी आपको वास्तविक जीवन में लोगों को अनफॉलो करना पड़ता है।
दोस्ती एक गिलास के रूप में नाजुक है, एक बार टूटने के बाद इसे ठीक किया जा सकता है लेकिन दरारें हमेशा रहेंगी।
मुझे रुला कर तुझे, जो चैन आता है। खुदा करे तेरा ये चैन, यूं ही बरकरार रहे।
तेरी मुस्कुराहट मेरी पहचान थी, तेरी खुशी मेरी शान थी।
तेरा सिवा मेरे जीवन में कुछ भी नहीं, बस इतना समझ ले, तेरी दोस्ती ही मेरी जान थी।
कभी हम भी हुआ करते थे आप के दोस्त, आज कल आप_को याद दिलाना पड़ता है।
कहते हैं सिर्फ खुशनसीबों को ही सच्चा प्यार मिलता है पर खुशनसीब वही है जिसे सच्चा यार मिलता है।
मैंने एक दोस्त नहीं खोया। मुझे एहसास हुआ कि मेरे पास कभी नहीं था।
कुछ लोग आपके प्रति वफादार नहीं हैं। वे आपकी जरूरतों के प्रति वफादार हैं।
मित्रता समाप्त होने में सक्षम नहीं है यदि यह समाप्त हो जाता है केवल इसलिए कि यह कभी अस्तित्व में नहीं था।
जीवन में हम कभी दोस्त नहीं खोते हैं, हम केवल [पाते हैं] जो हमारे सच्चे हैं।
किसी मित्र को क्षमा करने की अपेक्षा शत्रु को क्षमा करना अधिक आसान है।

प्यार करने वाला हर शख्स प्यारा नहीं होता, यार कहने वाला हर यार यारा नहीं होता। 

Very Heart Touching Sad Quotes In Hindi

अगर प्रार्थना मंजूर ना हो तो लोग भगवान् भी बदल लेते है, हम तो बस एक मामूली से इंसान है।
बहुत मजबूती से पकड़ के रखा था, रिश्तों का डोर ना जाने कैसे छूट गया।
ये दरिया भी तुम्हारी तरह है, जिंदा थे तब तैरने नहीं दिया और जब मर गए तो डूबने नहीं दिया।
मरने वाले इंसान के लिए रोने वाले हजारों मिल जाते है, जिंदा इंसान को समझने वाला कोई नहीं मिलता।
दुनियां में सबसे मजबूत गरीब होते है, क्योंकि उनके पास खोने के लिए कुछ नहीं है।
अपने आप को समझ लो शायद फिर किसी और को नहीं समझना पड़ेगा।
यह बताना कठिन है कि आपकी पीठ किसके पास है, किसके पास काफी समय है, बस आपको इसमें छुरा मारना है।
किसी रिश्ते का अंत तब होता है, जब एक का हद से ज्यादा प्यार और परवाह दूसरे को बोझ लगने लगता है।
हिम्मत इतनी थी की समुंदर भी पार कर सकते थे, मजबूर इतने हूए की दो बूँद आँसूओ ने डूबो दिया हमें।
इतना भी आसान नहीं होता अपनी जिन्दगी जी पाना, बहुत लोगो को खटकने लगते है जब हम खुद को जीने लगते है।
सोचा था एक घर बनाकर बैठूंगा सुकून से, लेकिन घर की ज़रूरतो ने मुसाफिर बना दिया।
अकेले ही गुज़रती है ज़िन्दगी, लोग तसल्लियाँ तो देते है पर साथ नहीं।
अपनी नज़दीकियों से दूर ना कर मुझे मेरे पास जीने की वजह बहुत कम है।
मां ने सिखाया बांट कर खाना, बेटो ने मां को ही बांट लिया।
देखी है दरार आज मैंने आईने में, पता नहीं शीशा टूटा था..या मै।
रो रो के कह दिया मेरे पैर के छालो ने, कितनी दूर बसा ली बस्ती दिल में बसने वालो ने।
कसूर किसी का भी हो मगर आंसू हमेशा बेकसूर के ही निकलते हे।
तुझसे दूर जाने का कोई इरादा न था, पर रुकते आखिर कैसे जब तू ही हमारा न था।
जब कोई अपना दूसरो के करीब होने लगता है, तो दूरियों का एहसास ज़्यादा होने लगता है।
क्या आपकी लाइफ में कोई ऐसा है जिससे बात किये बिना आपका दिन अच्छा नहीं जाता है।

Top Sad Thoughts in Hindi

लोग कहते हैं कि इन्सान अपनी किस्मत खुद लिखता है, अगर ये सच है तो.अपनी किस्मत में दर्द कौन लिखता है।
इज़हार कर देना साहब वरना ख़ामोशी उम्र भर का इंतज़ार बन जाती हे।
थक गयी हूँ मैं दर्द छुपाते छुपाते, और लोग कहते है, मैं मुस्कुराती बहुत हूँ।
आज तन्हा हुआ तो एहसास हुआ, कई घंटे होते है एक दिन में।
प्यार वो है जिसमे किसी के मिलने की उम्मीद भी ना हो फिर भी इंतज़ार उसी का हे।
झुकता हमेशा वही है जिससे रिश्ते की कदर हो और उसे निभाने की फ़िक्र।
मेरी ख़ामोशी हज़ार आवाज़े लगाती है, पर अफ़सोस वो तुम सुन नहीं सकते।
ना मेरा दिल बुरा था ना, उसमे कोई बुराई थी सब नसीब का खेल है।
इतने जख्म दे कर मत पूछा करो, दर्द की शिद्दत यारो, दर्द तो सिर्फ दर्द होता है, इसमें थोड़ा क्या और ज्यादा क्या।
वक्त बड़ा अज़ीब होता है, इसके साथ चलो तो किस्मत बदल देता है, और न चलो तो… किस्मत को ही बदल देता है।
किसी के दूर जाने से उतनी तकलीफ कभी नहीं होती है जितनी तकलीफ तब होती है जब कोई पास होकर भी हमसे दूरियाँ बना लें।
इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कोई आपको खुश रहने और मजे करने के लिए कहता है, फिर भी ऐसा महसूस होता है जैसे ज़िंदगी आपके नीचे से गलीचा खींच रही है।
अहसास बदल जाता है वक्त के साथ और पता भी नही चलता है, क्योंकि मोहब्बत और नफरत एक ही दिल से जो होती हैं।
कभी किसी का दिल नहीं तोड़ना चाहिए क्योंकि दिल टूटने पर इंसान टूट जाता है या दिल पत्थर हो जाता है।
रिश्ता हमेशा दिल से होना चाहिए शब्दों से नहीं।
जिस्म से होने वाली मोहब्बत आसान होती है, और रूह से हुई मोहब्बत को समझने में जिंदगी गुजर जाती है।
क्या बताए कि खुद से कितना इश्क़ करते है, यूँ समझिए कि तन्हाई में ज्यादा खुश रहते है।
कभी मतलब के लिए तो कभी सिर्फ दिल्लगी के लिए, हर कोई मोहब्बत ढुंढ रहा है यहा अपनी ज़िन्दगी के लिए।
तू अपने चेहरे की सिलवटों की परवाह मत कर हम हमेशा लिखेंगे अपनी शायरी में जवां तुमको।
इजाज़त ही नहीं कुछ और हमको देखने की, अभी तो ख़्वाब आँखों में तुम्हारा चल रहा है।

यह भी पढ़ें:- 

Conclusion:

जीवन में दुख की अनुभूति अनिवार्य है। आपकी हैसियत से कोई फर्क नहीं पड़ता, आप अपने जीवन में किसी न किसी बिंदु पर दुख का अनुभव करने के लिए बाध्य हैं।

अगर आपको हमारे आर्टिकल पसंद आए तो इसे Facebook, Instagram, WhatsApp और अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें! 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ